यूएस निवेश और कारोबारी ग्रोथ के लिए भारत से बाहर धन ले जाना

US and India best immigration law firms 2014
अंग्रेजी के लिए यहाँ क्लिक करें ગુજરાતી માટે અહીં ક્લિક કરો Click Here for Punjabi

भारत से बाहर धन ले जाने के संबंध में क्यों विनियमों के बारे में मुझे चिंतित होने की जरूरत है?

भले ही आप "निष्क्रिय" ईबी5 निवेशक, ईबी5 "प्रत्यक्ष निवेशक" या एल1ए भारतीय कारोबार मालिक हों, संयुक्त राज्य में निवेश करने और वीजा प्राप्त करने के लिए आपकी पहुंच पर्याप्त पूँजी तक होना जरूरी है। भारत से बाहर धन ले जाने की आपकी क्षमता को नियंत्रित करने वाले सुयोग्य भारतीय सरकार विनियम, विदेशी प्रत्यक्ष निवेश ("ओडीआई") को समझना महत्वपूर्ण बनाते हैं और जो आपके मामले को प्रभावित कर सकता है।

investment immigration

क्या यह सच है कि आरबीआई के नवीनतम विनियमों ने ईबी5 और एल वीजा निवेश को असंभव बना दिया है?

नहीं।हालांकि आरबीआई के नवीनतम विनियम संयुक्त राज्य में निवेश को असंभव नहीं बनाते हैं बल्कि निवेश करने के लिए अनुभवी सलाह की जरूरत है। हमारी कंपनी कई निवेशकों का प्रतिनिधत्व करती है जिन्होंने 14 अगस्त 2013 के बाद सफलतापूर्वक और कानूनी रूप से संयुक्त राज्य में पर्याप्त पूँजी को अंतरित करने की योजना बनाई। ऐसा होता है लेकिन इसके लिए सावधानी पूर्वक योजना बनाने की जरूरत है।

क्या यूएस सरकार इस बात पर ध्यान देती है कि मैं अपना धन कैसे भारत से बाहर लाता हूँ?

US

हालांकि यूएस सरकार की प्राथमिक चिंता यह सुनिश्चित करना है कि संयुक्त राज्य में निवेश करने से पहले उन्हें कानूनी तरीके से अर्जित किया गया है, कुछ अधिकारियों ने प्रयोज्य विदेशी कानून के अंतर्गत निवेश निधियों के कानूनी रूप से अंतरित करने में रुचि दिखाना शुरू किया है। इसलिए एक सफल दृष्टिकोण में भारतीय और यूएस विनियमों, दोनों की दोहरी समझ शामिल है और यह भी कि यूएस सरकार के लिए अंतरणों को कैसे उचित तरीके से प्रस्तुत किया जाए तथा दस्तावेज बनाए जाएं।

यूएस वीजा अधिकारी भी हमसे यह अपेक्षा करेंगे कि इस बात को अच्छी तरह से दस्तावेजीकृत किया जाए कि आपने निवेश के लिए धन कहाँ से अर्जित किया है। कई सफल भारतीय मामलों पर काम करने के बाद हमें यह महसूस हुआ कि भारत में सभी "सफेद" धन के अंतिम स्रोत को पूरी तरह से दस्तावेजीकृत करना हमेशा संभव नहीं होता है। उदाहरण के लिए, कई भारतीय मामलों में पीढ़ियों से धारित पारिवारिक जमीन की बिक्री शामिल होती है जिसमें भूमि के अधिग्रहण से संबंधित दस्तावेज मौजूद नहीं होते हैं। हम इसमें अनुभवी हैं कि यूएस सरकार को कैसे इस मामले को प्रस्तुत किया जाए।

भारतीय ओडीआई विनियमों को नेविगेट करने में डेविस एंड एसोसिएट्स कैसे मेरी सहायता कर सकते हैं?

business immigration

डेविस एंड एसोसिएट्स हमेशा बड़ी संख्या में पूरे भारत के सफल निवेशकों और कारोबार मालिकों का प्रतिनिधित्व करता है। इसलिए हम कानूनी रूप से भारत से बाहर पूँजी अंतरित करने की प्रक्रिया से परिचित हैं।

यद्यपि अतीत में हमारे ग्राहकों के लिए कारगर साबित हुई रणनीतियों का विवरण प्रस्तुत करने वाले केस स्टडियों को साझा करने में हमें खुशी होगी तथापि डेविस एंड एसोसिएट्स पूरी तरह से यूएस आप्रवासन कानून की कार्यप्रणाली पर ध्यान केंद्रित करता है और यह एक भारतीय कानूनी कंपनी नहीं है और भारत के कानूनों तथा नियमों के बारे में औपचारिक रूप से सलाह देने के लिए योग्यताप्राप्त नहीं है। जहाँ जरूरी हो, हम सुयोग्य तथा विश्वसनीय भारतीय सलाहकारों के साथ काम कर सकते हैं ताकि ऐसी रणनीति बनाई जा सके जो आरबीआई और यूएस सरकार, दोनों की अपेक्षाओं के अनुकूल हो।

मुझे अपने निवेश के लिए यूएस भेजने के लिए कितनी पूँजी की जरूरत है?

ईबी5 वीजा

ईबी5 वीजा प्राप्त करने के लिए यूएस कानून के अनुसार कम-से-कम यूएसडी 500,000.00 या यूएसडी 1,000,000.00 निवेश करना आवश्यक है। एक व्यावहारिकता के तौर पर हम भारतीय ग्राहकों को थोड़े अधिक निवेश के साक्ष्य पर विचार करते हुए किसी क्षेत्रीय केंद्र का उपयोग नहीं करते हुए "प्रत्यक्ष" निवेश का सुझाव देते हैं।

इस बात का निर्धारण कि निवेश यूएसडी 500,000.00 या यूएसडी 1,000,000.00 होगा, इस बात पर निर्भर करता है कि क्या कारोबार "लक्षित रोजगार क्षेत्र (टीईए)" में या फिर "ग्रामीण क्षेत्र" (सामूहिक रूप से टीईए कहा जाता है) स्थित है। अगर कारोबार टीईए में स्थित है तो अपेक्षित निवेश यूएसडी 1,000.000 से घटकर यूएसडी 500,000.00 हो जाता है। सभी तो नहीं लेकिन कई क्षेत्रीय केंद्र परियोजनाएं टीईए में स्थित हैं और इसीलिए यूएसडी 1,000,000.00 की जगह यूएसडी 500,000, के निवेश की जरूरत होती है।

एल1ए वीजा

हालांकि कानून के अनुसार एल1 वीजा के लिए किसी न्यूनतम निवेश की जरूरत नहीं है लेकिन आपको पर्याप्त निवेश करना जरूरी है ताकि इस बात का साक्ष्य बन सके कि संयुक्त राज्य में आपका असली और अर्थक्षम है और आप एक "एक्जीक्यूटिव" या "मैनेजर" के रूप में काम कर सकते हैं या "नए कार्यालय" की स्थिति में एक वर्ष के भीतर आप कर सकते हैं। इस बात की परवाह किए बिना कि आपके यूएस कारोबार में कितने कर्मचारियों को काम पर रखा जाता है, आप यह साबित करने जा रहे हैं कि आप ऐसे व्यक्ति नहीं हैं जो निचले स्तर की "दैनिक" कामों को करता है।

आम तौर पर हमारी कंपनी ने पाया है कि इन उद्देश्यों के लिए कारोबारी योजना के माध्यम से एल वीजा कंपनी में निवेश करना पर्याप्त है। हालांकि अगस्त 2013 में यह अपडेट लिखने की तारीख तक हमारी कंपनी को अभी तक भारतीय एल वीजा के लिए मना नहीं किया गया है या आरएफई जारी नहीं किया गया है और यूएस सरकार द्वारा भारतीय एल वीजा आवेदनों की जांच अत्यंत गहराई से करने के रुझानों में बढ़ोतरी हो रही है। इसलिए हमारी राय में अच्छी तरह से लिखित कारोबार योजना के माध्यम से पर्याप्त और अर्थपूर्ण निवेश करना महत्वपूर्ण है।

मेरा निवेश पर्याप्त है, इसके साक्ष्य के लिए डेविस एंड एसोसिएट्स कैसे मेरी सहायता कर सकता है?

हालांकि आप अपनी योजना बनाने के लिए स्वतंत्र हैं लेकिन हमारी कंपनी के पास विशेषज्ञ कारोबारी योजना है जिसका एकमात्र काम एल, ई और ईबी5 मामलों में कारोबारी योजनाओं को लिखना है। यह दृष्टिकोण टीम अनुभवी कारोबारी विश्लेषक हैं जिसमें हमारे आप्रवासन वकील भी हैं। हमने इस दृष्टिकोण को कई मामलों में सफलता में महत्वपूर्ण पाया।